Farmer Loan 2023: खुशखबरी, किसानों को मिल रहा है बिना गारंटी के 10 लाख रुपए का लोन,  ऐसे करें आवेदन

Farmer Loan:  मध्य प्रदेश कोऑपरेटिव डेयरी फाउंडेशन ने अपने राज्य में दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर समझौता किया है.  इस समझौते में प्रदेश के किसानों को अब  पशुपालन हेतु 10  लाख रुपए का बिना किसी गारंटी के लोन उपलब्ध कराया जा रहा है.

प्रदेश में और देश में बढ़ रही दूध की मांग को पूरा करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से यह एक अहम कदम उठाया गया है जिसमें राज्य देश और किसानों का विकास होगा.  अक्सर किसान  पशुपालन लोन के लिए इधर-उधर भटकते रहते हैं फिर भी उन्हें लोन नहीं मिल पाता है.  इसीलिए राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में इस योजना को शुरू किया गया है जिसे पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना भी कहते हैं.

किसानों के बैंक खाते में जल्द जमा होगी अगली किस्त के ₹2000 , केंद्र सरकार ने इससे संबंधित सूचना जारी कर दी है यह देखें सूचना

दुधारू पशुओं के लिए लोन

मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से राज्य के किसानों को गाय भैंस खरीदने के लिए लोन उपलब्ध कराया जा रहा है जिसके अंतर्गत किसानों को 10 लाख रुपए का बिना किसी गारंटी के लोन दिया जा रहा है इस योजना को एक बड़े पैमाने पर शुरू किया गया है इसके लिए किसान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Farmer Loan
Farmer Loan

कितने पशु खरीदने पर मिलेगा लोन 

यदि कोई किसान पशुपालन के लिए लोन चाहता है तो उस किसान को 2 पशु से लेकर 468 पशु खरीदने के लिए लोन दिया जाएगा जिसके अंतर्गत 1000000 रुपए का लोन उपलब्ध कराया जाएगा जिसे चुकाने के लिए 36 किस्तों में छूट भी दी जाएगी.

Pashupalan loan के लिए आवेदन करें,  मिलेगा 1.60  लाख   रुपए का लोन  यहां देखें पूरी जानकारी

लोन लेने के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

Farmer Loan  के लिए आवेदक मूल रूप से राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए और आवेदक की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए आवेदक के पास आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड बैंक विवरण जहां सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए 

सभी श्रमिकों के खाते में जमा हो गए ₹1000 फटाफट लिस्ट में चेक करें अपना नाम

Leave a Comment